Govt SchemeState Government

UP Kanya Sumangala Yojana 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 आवेदन

UP Kanya Sumangala Yojana 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन

PNB Recruitment: पंजाब नेशनल बैंक में नकली है भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि आज

कन्या सुमंगला योजना 2020 

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है, कन्या सुमंगला योजना 2020 के बारे में। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की बच्चियों के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की है।  इस योजना का नाम भारत के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना 2020 रखा है। इस  योजना का फायदा उन बच्चियों को होगा जिनका 2020 में जन्म होगा योगी सरकार एक बच्ची के जन्म पर उसके परिवार को कुल 6 किस्तों के सहारे 15000 की धनराशि प्रदान करेगी ।

इस पैसे से आप अपनी बेटी को उच्च शिक्षा भी प्रदान करा सकते है। इस योजना का उद्देश्य ये है की कोई भी लड़की या बच्ची अशिक्षित न हो , जैसा की आप सबको पता है की भारत में कन्याओ को पढ़ने के लिए बहुत ही कम लोग भेजते है। इसी को देखते हुए योगी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, अब भारत में सभी कन्याये व लड़किया पढ़ सकेगी।

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना में नकली है बम्पर भर्ती

कन्या सुमंगला योजना क्या है ?

Up kanya sumangala yojna 2020 कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन

AP में डब्लूडीसीडब्ल्यू नौकरियां: एपी में 5905 आंगनवाड़ी पोस्ट .. 10वी योग्यता

UP Kanya Sumangala Yojana 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 आवेदन

UP Kanya Sumangala Yojna 2020

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश में शुरू की गई एक नई योजना है | इस योजना का अहम मकसद उत्तर प्रदेश की सभी कन्याओ की उनकी पढाई के लिए आर्थिक सहायता करना है।  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन काफी लम्बे समय से चल रहा है इस आंदोलन की अवधारणा को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार ने कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार हाल ही में जन्मी हुई कन्याओ और बच्चियों के  परिवार को कुछ 15 हज़ार रूपए की धनराशि उनके पढाई के लिए प्रदान करेगी। ये धनराशि कन्याओ के परिवार वालो को 6 किस्तों में दी जाएगी। कन्या सुमंगला योजना मैं आवेदन करने के लिए लाभार्थी के परिवार में दो बच्चे होने चाहिए यदि किसी महिला को प्रसव में जुड़वा बच्चे होते हैं।

UP Kanya Sumangala Yojana 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 आवेदन

Sainik School Rewa Recruitment: सैनिक स्कूल रीवा में नकली है बम्पर भर्ती

Read More

तो उसको तृतीय संतान के रूप में लड़की को भी लाभ मिलता है। अगर तिथि प्रसव में दो जुड़वा लड़के होती है। तो ऐसी स्थिति में केवल तीनों लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलता है।यह सहायता बालिका के जन्म से लेकर उसकी उच्च शिक्षा के लिए समय समय पर दी जायेगी।

इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुल 12 सौ करोड रुपए का बजट इकट्ठा किया है। जो की पदेश की सभी बच्चियों को दिया जायेगा, कन्या सुमंगला योजना 2020 में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 300000 से कम होनी चाहिए।  तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है अगर आपकी बार्षिक आय 300000 से ज्यादा है तब आप इस योजना के लिए आवेदन न करे।

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे गांव है जिनमे काफी सारे गरीब लोग रहते है और उनके पास इतना पैसा नहीं है

की वो अपनी बेटियों को शिक्षा ग्रहण करा पाए।

वो बहुत ही मुश्किल से अपने परिवार का पेट ही पाल पाते है ,

इसी को देखते हुए योगी जी ने इस योजना की शुरुआत की है

इस योजना के तहत प्रदेश की सभी कन्याओ को इस योजना का लाभ 15000 रूपए के  रूप मे दिया जायगा।

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी में 8000 पदों पर नकली है बम्पर भर्ती

कन्या सुमंगला योजना 2020 के  लिए जरूरी दस्ताबेज

  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • पिताजी या माता के बैंक की पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अगर किसी व्यक्ति ने किसी बालिका को गोद लिया है। तो गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • बालिका की नवीनतम फोटो
  • आय प्रमाण पत्र

इस  योजना के लिए आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है

क्योकि जब आप इस योजना के लिए आवेदन करोगे तब आपको आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की आपकी बार्षिक आय 300000 से कम हो तभी  लाभ ले पाओगे।

तो ऊपर दिए गए दस्ताबेज अगर आपके पास है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

UP Kanya Sumangala Yojana 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 आवेदन

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छत्तीसगढ़ भर्ती 2020 – CG Eklavya School

योजना के लिए जरूरी मापदंड

  1. लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 300000 से कम होना जरूरी है। तीन लाख से अधिक वार्षिक आय वाले परिवार को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
  2. यदि किसी परिवार द्वारा अनाथ बालिका को गोद लिया जाता है। तो उस परिवार को भी 2 बालिकाओं तक इस योजना का फायदा मिल सकता है।
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या सरपंच द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र भी मान्य होगा।
  4. लाभार्थी के परिवार में न्यूनतम 2 बालिकाओं को इस योजना का फायदा मिल सकता है। इसके अलावा अगर लाभार्थी के परिवार में एक लड़का है और एक लड़की तो सिर्फ एक ही लड़की को योजना का फायदा मिलेगा। कुल मिलाकर बात यह है। कि 2 बच्चों से अधिक लाभार्थी के परिवार को इस योजना का फायदा नहीं मिल सकता।
  5. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास होना जरूरी है और इस स्थाई निवास का प्रमाण-पत्र भी अवश्य ही होना चाहिए।

DTC Recruitment: दिल्ली परिवहन निगम ने विभिन्न बस ड्राइवर पदों पर नकली है भर्ती

कन्या सुमंगला योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

  • आपको सबसे पहले हमारे वेबसाइट से कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन की इस वेबसाइट पे चले जाना है जो आप 1 क्लिक करके पहुंच सकते है।
  • उसके बाद जब वो पेज पूरी तरह से खुल जाये तो आपको सिटीजन सर्विस पोर्टल का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपे क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। इस पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलता है। जिसमे आपको दी गयी सारी  इनफार्मेशन को भरना होता है जैसे ही आप सब इनफार्मेशन भर दे तब थोड़ा निचे आए, और जारी रखे या सबमिट के बटन पे क्लिक करे।
  • उसके बाद आपने उस डिटेल्स में जो फ़ोन नंबर दिया होगा उस फ़ोन नंबर पे एक वन टाइम पासवर्ड व ओटीपि आएगी आपको उस पासवर्ड को वह पे दाल देना है और सबमिट कर देना है।
  • जब आप उस पासवर्ड को डालके सबमिट बटन पे क्लिक कर दोगे आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ कन्या सुमंगला योजना 2020 ये लेख आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर हाँ , तो इस पोस्ट को अपने मित्रो और परिवार वालो को शेयर करना न भूले ताकि वो भी इस योजना का लाभ उठा सके। साथ ही साथ कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये की आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी।

ऑनलाइन आवेदन यह करे

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Subscribe for notification
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content